Virat Vishwakarma Mandir

विराट विश्वकर्मा मंदिर (मंदिर) उत्तर प्रदेश राज्य, में राजधानी - लखनऊ के दिल में स्थित है और भगवान विश्वकर्मा की पूजा का परम केंद्र है। विराट विश्वकर्मा मंदिर की व्यवस्था और संचालन विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्मण सभा द्वारा किया जाता है। 
विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्मण सभा समाज के प्रतिष्ठित एवं सम्मानित सदस्यों का संगठन है जो कि सामाजिक उत्थान के लिए कार्य करता है। संगठन के सभी सदस्यों का चुनाव सभा की नियमावली के अनुसार समय समय पर किया जाता है। 
(Estd. Year 1917 A.D. & registerd under 'Societies Registration Act-21, 1860')


।। वैदिक प्रमाण ।। 
ॐ विश्वकर्मा विमना आदविहाया, 
धाता विधाता परमोत संदृक । 
तेषामिष्टानि समिषा मदन्ति, 
यत्रा सप्तऋषनि पर:एकमाहु: ।। 

।। ऋग्वेद । मण्डल - १० । सूक्त - ८२ । मंत्र - २ ।। 
(भगवान विश्वकर्मा जी की महिमा हेतू वेद मंत्र)


सृष्टिकर्ता परमात्मा विश्वकर्मा जो परमवैज्ञानिक, सर्वव्यापक (धाता विधाता), सबका पालक पोषक, परमज्ञानी, सर्वदृष्टा है । जो मनोवांछित फल प्रदाता है, जीव की इच्छानुसार सुखदाता है, जो पाँच ज्ञानेन्द्रियों तथा मन बुद्धि रूपी सप्त ऋषियों से परे है, जो एक मात्र मानव मात्र का इष्ट है । उसे छोड़कर अन्यों की उपासना करने वाला अनेकों दुखों को प्राप्त होता है ।

Our Services

  • विश्वकर्मा पांचाल ब्राह्मण सभा विश्वकर्मा मंदिर मकबूलगंज लखनऊ अपने स्वजातीय बंधुओं के पुत्र – पुत्रियों के विवाह हेतु हमेशा प्रयासरत रहता है। विश्वकर्मा मंदिर में प्रत्येक रविवार को प्रातः १० बजे से १ बजे तक विवाह हेतु इच्छित पुत्र – पुत्रियों के बायोडाटा जमा किया व् देखा जा सकता है यह सेवा निशुल्क है ।
  • विश्वकर्मा समाज के मेधावी, निर्धन, ग्रामीण, सुदूरवर्ती क्षेत्रों के रहने वाले छात्रों के लिए लखनऊ में रहकर अध्ययन करने हेतु मंदिर प्रांगण में न्यूनतम सहायता राशि पर रहने की व्यवस्था है।
  • मंदिर प्रांगण में समाज के लोगों हेतु धार्मिक और वैवाहिक कार्यक्रम करने की सुविधा उपलब्ध है। मांगलिक कार्यों हेतु हाल भी उपलब्ध है।
  • समाज के मेधावी छात्र छात्राओं जिन्होंने हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की हो उन्हें 17 सितम्बर विश्वकर्मा पूजा वाले दिन सम्मानित भी किया जाता है।

Photo Gallery

Aarti Timings

Summer



Winter


Darshan Timings

Summers


Morning :
All Days 10.00 AM to 1.00 PM
All Days 10.00 AM to 1.00 PM
Evening :

Winter

Morning :
Evening :


Special Occassion

17 सितम्बर विश्वकर्मा पूजा

Management Details

श्री सुखराम विश्वकर्मा अध्यक्ष
श्री महादेव प्रसाद विश्वकर्मा उपाध्यक्ष
चेतराम विश्वकर्मा उपाध्यक्ष
कृष्ण गोपाल विश्वकर्मा सेक्रेटरी
चेतराम विश्वकर्मा उपाध्यक्ष

Contact

84/318, 319, Sarojini Devi Lane 
Virat Vishwkarma Mandir,
Makboolganj,
Lucknow.
Contact to : 9506906581, 9580863246